Wednesday 22 April 2020

पृथ्वी और प्रकृति को बचाये - ऋचा चढ़ा

विश्व पृथ्वी दिवस के दिन ऋचा चढ़ा ने सांझा किया साधारण चीज़ें का पालन कर के पृथिवी और प्रकृति को बचाये

विश्व पृथ्वी दिवस के दिन अभिनेत्री ऋचा चढ़ा लोगो को छोटी चीज़ें को ध्यान मैं रखते हुए अपनी रोज़ मरना ज़िन्दगी में अभ्यास करे जिसकी वजह से प्रकृति में काफी फर्क नज़र आएगा।

ऋचा एक वीगण होने के कारन हमेशा से ये कहती आयी है बड़ी संख्या में मास के उत्पादन से प्रकुर्ति को भरी नुक्सान पहुंच रहा है। ऋचा आशा करती है की अब वक़्त आ गया की हम अपनी गलतियों से सबक ले और अपने जीवनशैली में थोड़ा सा फेरबदल करे। इस कार्य से लॉकडाउन में प्रकुर्ति का जिन सुविधाओ का हम आनंद ले रहे है अगर हमे आगे भी इसका आनंद उठाना है तोह हमे तुरंत काम पे लग जाना है।

ऋचा पृथ्वी को कैसे बचाया जाये इसका साधारण टिप्स और ट्रिक बताती हुई नज़र आ रही है। ऋचा कहती है घर में थोड़ी जगह बनाये रोज़ इस्तेमाल होने वाली छोटी-मोटी सब्ज़ी का उत्पादन करे, रीसायकल बोतल का इस्तेमाल करे, प्लास्टिक बोतल और प्लास्टिक से बानी चीज़ों का काम से काम इस्तेमाल करे, दांत और मुँह धुलते समय नल से बहता हुआ पानी बचे, घर का बचा हुआ खाना और कचरा को अलग कर के खाद की तरह पौधों के लिए इस्तेमाल करे।

ऋचा अपने सोशल मीडिया पे कहती है, "मैंने आज विश्व पृथ्वी दिवस पे एक वीडियो बनाया। यह इतना साधारण चीज़ें है की एक ६ साल बच्चा भी कर सकता है लेकिन हम अक्सर भूल जाते है की हम बुनियादी चीज़ों से पृथ्वी और प्रकृति को बचाने मैं योगदान दे सकते है। इस लॉकडाउन में हम व्यस्त है वीडियोस शेयर करने में जहाँ मोर सडको पर नज़र आ रहे, डॉल्फिंस समुन्दर में नज़र आ रहे है, स्पष्ट खुला आसमान नज़र आने लगा है। लेकिन हमे ये भूलना नहीं चाहिए हमारी और प्रकृति स्वस्थ हो रही है और हमे दुबारा वो सारी गलतियां नहीं दोहरानी है लॉकडाउन खुलने के बाद।

No comments:

Post a Comment